प्रो. संजय श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार ग्रहण किया




 मोतिहारी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी के राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर संजय श्रीवास्तव ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, मोतिहारी के कुलपति का पदभार आज दिनांक 03.04.2023 को संभाला। विश्वविद्यालय के डॉ. अंबेडकर प्रशासनिक भवन में निवर्तमान कुलपति प्रो. आनंद प्रकाश ने नव नियुक्त कुलपति को कार्यभार सौंपा। 

पदभार ग्रहण करने के बाद कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय के चाणक्य परिसर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय परिसर, महात्मा बुद्ध परिसर व गांधी भवन का निरीक्षण किया। 

चाणक्य परिसर स्थित कुलपति कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय को लेकर अपनी भविष्य की योजना पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार और जिला प्रशासन के सहयोग से शीघ्र ही शेष भूमि अधिग्रहण का कार्य संपन्न हो। भूमि अधिग्रहण के उपरांत शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू कराया जायेगा। शोध व नवाचार के लिए सकारात्मक माहौल बनाना और विद्यार्थियों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए सकारात्मक वातावरण बनाना उनकी दूसरी प्राथमिकता है।

कुलपति ने सभी अधिष्ठाता व विभागाध्यक्ष को विद्यार्थी हित और विद्यार्थियों के उन्नयन के लिए सार्थक प्रयास करने हेतु प्रेरित भी किया। प्रो. श्रीवास्तव ने मीडिया से भी विश्वविद्यालय के विकास में सकारात्मक सहयोग की अपील की। भविष्य के रोडमैप पर चर्चा करते हुए कुलपति ने कहा कि यह विश्वविद्यालय एक परिवार जैसा है। मैं एक परिवार में आया हूं और पूरी निष्ठा के साथ परिवार के साथ परिवार के उत्थान के लिए सार्थक प्रयास करूंगा।

फुलब्राइट फेलो प्रो. श्रीवास्तव का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा। इस आशय का पत्र 31 मार्च 2023 को शिक्षा मंत्रालय ने जारी किया था। इससे पहले निवर्तमान कुलपति प्रो. आनंद प्रकाश, ओ. एस. डी. (प्रशासन) श्री सच्चिदानंद सिंह,  ओ. एस. डी. (वित्त) प्रो. विकास पारीक समेत विश्वविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों ने नव नियुक्त कुलपति का स्वागत और अभिनंदन किया।



Comments

Popular posts from this blog

अभाविप केंद्रीय विश्वविद्यालय ईकाई का पुनर्गठन, मंगल बने अध्यक्ष व आशीष उपाध्यक्ष

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थाई परिसर हेतु भूमि आवंटन को लेकर किया आंदोलन

प्रो. आनंद प्रकाश बने महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति